LIVE TVअपराधखेलदेशधर्मन्यूजब्रेकिंग न्यूज़मनोरंजन

राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत सप्तदिवसीय विशेष शिविर समापन समारोह का आयोजन 

प्रतिभा पांडेय और अमित कुमार यादव बने सर्वश्रेष्ठ शिविरार्थी

दुष्यंत लाल श्रीवास्तव 

गोरखपुर। वीर बहादुर सिंह राजकीय महाविद्यालय कैम्पियरगंज,गोरखपुर में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में सप्तदिवसीय विशेष शिविर के सातवें दिन समापन समारोह का आयोजन किया गया। इसमें प्रतिभा पांडेय को छात्रा वर्ग में और अमित कुमार यादव को छात्र वर्ग में सर्वश्रेष्ठ शिविरार्थी चुना गया। मानसी के नेतृत्व में सर्वोत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए महात्मा गांधी टोली ने विशेष शिविर में प्रथम स्थान प्राप्त किया। ज्योति भारती के नेतृत्व में मदर टेरेसा टोली द्वितीय स्थान पर और शिवांगनी साहनी के नेतृत्व में रानी लक्ष्मीबाई टोली तृतीय स्थान पर रही।

समापन समारोह के अध्यक्ष डॉ० सचिन ने विद्या की अधिष्ठात्री देवी सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्वलन और माल्यार्पण से समारोह का शुभारंभ किया। राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी असिस्टेंट प्रोफेसर किशोर नंद और डॉ० सुमित कुमार गुप्ता ने स्मृति चिह्न अर्पित कर कार्यक्रम अध्यक्ष का अभिनंदन किया। सौम्या और मानसी ने सूमधुर स्वर में सरस्वती वंदना प्रस्तुत किया। पूजा चौरसिया, प्रिया पांडेय, साक्षी जायसवाल आदि ने मतदाता जागरूकता पर आधारित नाटिका की प्रभावी प्रस्तुति से सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। शिवांगनी साहनी की टीम ने स्वच्छता अभियान पर और ज्योति भारती की टीम ने सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव पर आधारित नाटिका प्रस्तुत कर शिविरार्थियों को जागरूक किया। मानसी और अमित कुमार यादव ने शिविर के विषय में अपने अनुभव सुनाए। अन्नपूर्णा सिंह, विपिन शर्मा और सौम्या जायसवाल ने काव्यपाठ किया। 

अध्यक्षीय उद्बोधन में डॉ० सचिन ने कहा कि आत्म अनुशासन और राष्ट्र सेवा की भावना विकसित करने में राष्ट्रीय सेवा योजना की महती भूमिका है। विशेष शिविर के आयोजन से छात्र- छात्राओं का न केवल सामाजीकरण होता है अपितु उनमें आत्मविश्वास भी जागरित होता है। कार्यक्रम अधिकारी डॉ० सुमित कुमार गुप्ता ने शिविरार्थियों का स्वागत करते हुए सप्त दिवसीय विशेष शिविर की आख्या प्रस्तुत की। उन्होंने इसकी उपलब्धियों को रेखांकित किया।

प्रो० जय प्रकाश वर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन किशोर नन्द ने किया। डॉ० शैलजा अस्थाना ने राष्ट्रीय सेवा योजना गीत प्रस्तुत किया। डॉ० मनीष कन्नौजिया, मनोज कुमार खरवार, विकास सोनकर, योगेन्द्र नाथ मिश्र और डॉ० संतोष कुमार ने शिविर के विषय में अपने अनुभव साझा किए। इस अवसर पर बृजेश कुमार पाण्डेय, सरिता यादव और सभी शिविरार्थी छात्र -छात्रा उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!