LIVE TVअपराधखेलदेशधर्मन्यूजब्रेकिंग न्यूज़मनोरंजनराजनीतिराज्यशिक्षास्वास्थ्य

एम.पी मोंटेसरी स्कूल के बच्चो ने किया बुटवल का शैक्षिणिक भ्रमण

अनिल कुमार 

महाराजगंज l कोल्हुई बाजार l प्राकृतिक व मानसिक ज्ञान को जोड़ने के लिए एम.पी मोंटेसरी स्कूल कोल्हुई के प्रबंधक मंतू प्रसाद अग्रहरी ने बच्चो का एकदिवसीय शैक्षिणिक भ्रमण को हरी झंडी दिखा कर बुटवल नेपाल के लिए रवाना किया । पच्चास छात्र छात्राओं का एक दल पड़ोसी देश नेपाल के बुटवल का भ्रमण किया।

इस दौरान छात्रों ने पर्यटक स्थल के बारे में विभिन्न जानकारी प्राप्त की। सर्वप्रथम बच्चो को सिद्ध बाबा मंदिर ले जाया गया उसके बाद बच्चो ने प्राकृतिक सौंदर्य ,नदी ,झरना व झील का लुफ्त उठाया। तत्पश्चात बच्चो को फुलवारी पार्क का भ्रमण कराया गया। बच्चो ने पार्क में लगे झूलो और अन्य सुविधाओं का लाभ उठाया।

फुलवारी के उद्यान में भी बच्चो को घुमाया गया और वहां के वनस्पति पौधों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। इसके बाद बच्चो को चिड़ियाघर का भी भ्रमण कराया गया। चिड़ियाघर में मौजूद तमाम जानवरो के बारे में भी बच्चो को जानकारी दी गई।

बच्चो में उल्लास छाया रहा। विद्यालय की प्रधानाध्यापिका संध्या गुप्ता ने बताया कि इस तरह के भ्रमण से बच्चो के मानसिक ज्ञान बढाने में काफी मददगार साबित होती है और बच्चो का मनोबल बढ़ता है। इस अवसर पर डायरेक्टर डी.एस अग्रहरी ,टूर इंचार्ज आशीष कन्नौजिया, शिक्षकगण अवंतिका मद्धेसिया , स्वेतनिशा श्रीवास्तव, रामकृष्ण पांडेय, रुचि शर्मा, बबिता गुप्ता, नूपुर राय, तान्या गुप्ता ,सना खान सहित गैर शिक्षक कर्मचारी महेंद्र, अनिल ,रामकृपाल व अनिल आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!