LIVE TVअपराधन्यूजब्रेकिंग न्यूज़

महराजगंज में 1 जून को होगी वोटिंग, 20 लाख मतदाता करेंगे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

सुनील कुमार पाण्डेय 

महराजगंज l  लोकसभा चुनाव 2024 का शंखनाद हो गया है। इस दौरान सभी राजनीतिक पार्टियां नई रणनीति बनाने में लग गए हैं। बताते चले कि लोकसभा चुनाव कुल 7 चरण में होंगे। लोकसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होते ही प्रशासन सक्रिय हो गया है। यूपी के महाराजगंज में सातवें चरण यानी 1 जून को मतदान होना है। इसको लेकर महाराजगंज जिला मुख्यालय पर जिलाधिकारी ने प्रेस वार्ता कर चुनाव कार्यक्रमों की पूरी जानकारी दी।

जिलाधिकारी ने दी चुनाव कार्यक्रमों की जानकारी

दरअसल, चुनाव के तारीखों के ऐलान के बाद से प्रशासन पूरी तरह अलर्ट मूड पर है। चुनाव आयोग सकुशल चुनाव संपन्न कराने के लिए हर संभव कोशिश कर रहा है। इन सब के बीच आज महराजगंज जिला मुख्यालय पर जिलाधिकारी अनुनय झा ने प्रेस वार्ता कर चुनाव कार्यक्रमों की पूरी जानकारी दी। प्रशासन की जानकारी के अनुसार जिले के लगभग 20 लाख मतदाता प्रत्याशियों का भाग्य तय करेंगे। जिसमें किन्नर 84 और 100 वर्ष के ऊपर के 92 मतदाता भी शामिल होंगे।

1 जून को होगा चुनाव

मुख्यालय सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता में जिलाधिकारी अनुनय झा ने बताया कि चुनाव आयोग के घोषणा के अनुसार महाराजगंज जिले में अंतिम चरण यानी 1 जून को मतदान होना है। उसके लिए जिला स्तर से अन्य कार्यक्रम तय किए गए हैं। उन्होंने बताया कि निर्वाचन की अधिसूचना 7 मई, नाम निर्देशन हेतु अंतिम दिनांक 14 मई, जांच 15 मई, नाम वापसी 17 मई, मतदान एक जून जबकि मतगणना 4 जून को होगा। उन्होंने मतदाताओं के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि जिले में कुल 19 लाख 95,936 मतदाता सूची में शामिल हैं। जिसमें 10 लाख, 51, 572 पुरुष और 9, लाख 44,280 महिला मतदाता हैं।इस चुनाव में 92 ऐसे मतदाता शामिल हैं, जो 100 वर्ष से ज्यादा उम्र के हैं। वहीं दिव्यांग मतदाता 15,347 हैं।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!